दोस्तों Social Media में कही न कही आपने LinkedIn का नाम तो ही सुना होगा। LinkedIn का उपयोग ज्यादातर कॉर्पोरेट क्षेत्र के लोगो द्वारा, कंपनियो के CEO द्वारा, Woking Professionals द्वारा किया जाता है। इस प्लेटफार्म के इस्तेमाल से Job opportunity के बारे में पता चलता है तथा इसका उपयोग ज्यादातर लोग professional job तलाशने के लिए करते है, तो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में पूरी विस्तार से बताएँगे LinkedIn kya hai?, linkedin के फायदे, linkedin profile कैसे बनाये?, LinkedIn marketing kya hai और इससे जुडी सारी जानकारी लेंगे।
Linkedin App क्या है?
LinkedIn एक social media प्लेटफार्म है जिसके जरिये आप अपनी प्रोफाइल युक्त अच्छी खासी job प्राप्त कर सकते है। अगर आप एक students है या Job seeker है या फिर कोई एक professional है या small Business Owner है। आप सभी के लिए LinkedIn के पास career opportunities और Scope है।
LinkedIn का उपयोग आप offline events organise करने में group को join करने में articles लिखने photos and videos post करने जैसे activities में भी कर सकते हैं।
LinkedIn (Social Media Platform) के बारे में
LinkedIn कितना लोकप्रिय प्लेटफार्म है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा लीजिए कि 90 million senior level influencer और 63 million decision makers इस network का उपयोग करते है। यानी इस network पर profile बनाकर आप बड़ी बड़ी companies कि High position पर बैठे manager से direct connect हो सकते हैं।
उनसे सिख सकते हैं और अगर आपका profile impressive है, तो बीना मांगे भी job offer पा सकते हैं। Small business के case में आपको अपना network बढ़ाने का मौका मिलेगा। connection बनेगे और अपने business को expand करना आपके लिए बहुत ही आसान होता चला जाएगा।
अगर फिर भी आपके मन में LinkedIn को लेकर सवाल है, तो आप ये जान लीजिए कि 51 percent companies ऐसी है जिसे B2C यानी business to consumer के जरिए मिलते हैं और 93 percent B2B यानी business to business marketers LinkedIn को lead generation के लिए most effective site मानते हैं।
ऐसा इसलिए कयोंकि linkedin, facebook, twitter, blogging के comparison में ज्यादा lead generate करता है और linkedin के 50 percent members मानते है, कि वो ऐसी company के products खरीदना पसंद करते हैं, जो LinkedIn पर उनके साथ जुड़ी हो।
इन facts को जानने के बाद तो आपको linkedin कि power और इससे career में मिलने वाले benefits का पता चल ही गया होगा।
अब linkedln को अपने desktop पर Mobile App पर access कर सकते हैं और mobile web experience और linkedin lite android app पर भी इसे उपयोग कर सकते हैं।
LinkedIn में profile कैसे बनाये?
अगर आप LinkedIn के जरिए job पाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको complete LinkedIn profile बनाना होगा और ये profile ही आपको opportunities तक पँहुचाएगा।
इस profile में आपकी education skills और experience सबकुछ mention होना चाहिए, कयोंकि ये सिर्फ social network profile नही होगा, बल्कि आपका resume में होगा।
LinkedIn profile बनाने के लिए इन tips को follow कर सकते हैं। —
- LinkedIn profile जल्दबाजी में नहीं बल्कि फुर्सत से बनाईए ताकि हर skill और experience इसमें mention करे।
- custom URL इस्तेमाल कीजिए। अपने profileका हर section fill कीजिए और उसे complete look दीजिए।
- इसमे clear friendly और professional image use करिए। summary space को ignore करने के बजाय उसमे अपनी key skills, work passion unique qualifications लिखिए।
- अपने profile कि language friendly रखिए और इसमें इस तरह details को fill कीजिए, जैसे आप किसी से conversation कर रहे हो।
- अपने projects volunteers experiences और languages को भी mention कीजिए।
- अपने status को हमेशा up to date रखिए।
- relevant profession की group से जुडीए और कम से कम 50 connections तो आप जरूर बनाईए।
ये तो आपने perfect profile बनाने के tips जान लिए दोस्तों अब बारी ये है जानने कि है कि, LinkedIn से earning कैसे किया जाए? लेकिन उससे पहले बताते है ऐसे कुछ खास tips जो आपके earning को तेजी से बढ़ा सकते हैं।
LinkedIn से पैसा कैसे कमाए?
दोस्तों निचे हमने वो सारी जानकारी दी है जिसके मदद से आप LinkedIn से पैसा कमा सकते है तो आइये जानते है
1. Products Sale
दोस्तों Products sale करने के लिए products section use करिये। ऐसे businesses जो इनेक physical और digital products को sale करना चाहते हैं,।
उनके लिए LinkedIn products के जरिए आप earning करने का chance offer करता है। LinkedIn से earning करने के कई सारे तरीके हैं, लेकिन पहला और सबसे आसान तरीका अपना sale-able product तैयार करना है।
बहुत से लोग information product को monetize करवाना पंसद करते है। जैसे success के लिए motivational guide और how to technical manuals इस तरह के information products grade Money generators होते हैं, कयोंकि ये अकसर digital ही होते हैं।
जैसे e-books और PDF यानी इनके लिए manufacture को ज्यादा खर्च नहीं करना पड़ता। इसके अलावा आप business से related hard copy books sale कर सकते हैं यहं ढेरो option देखने को मिलेंगे , लेकिन यहाँ पर ये ध्यान रखिए कि लोग आपके products को आपके linked in profile पर मौजूद store के option पर click करके खरीद सके।
2. Linked in advertising
Linked in advertising के जरिए कमाए। LinkedIn advertising में थोड़ा invest करके आप ज्यादा earning कर सकते हैं। इसके लिए आप ad campaign create करके target audience का attention ले सके। जिसके बारे में हमने निचे विस्तार से बताया है।
3. Affiliate market and products
Affiliate market and products को encourage करके earning कीजिए। जी हाँ affiliate marketing earning का ultimate source है, ये online income generate करता है और great reviews भी देता है।
affiliate sales को post करने के लिए आप उन्हें linkedin पर promote कर सकते हैं। आप अपनी affiliate marketing review को अपने groups मे post कर सकते हैं। Email कर सकते है ताकि वो new product लोंज limited offers और discounts cords में,interested हो सके।
4. Consulting service offer
Consulting service offer करीये अगर आपके पास specific area में expertise हो तो आप अपनी LinkedIn connection को consulting services offered कर सकते हैं।
5. LinkedIn content publishing –
LinkedIn content publishing के जरिए earn करिये। LinkedIn पर content publish करके आप अपने platform पर traffic ला सकते हैं।
अगर आपका engage network है और आप अपने interest और expertise जुड़े articles publish करेंगे तो लोग आपके content को ना केवल पढे़गे बल्कि share भी करेंगे। इस तरीके से आपसे ज्यादा से ज्यादा लोग जुडते जाएंगे और ऐसे लोग जिनसे interest आपके match करते होंगे।
अगर आप LinkedIn पर blog शुरू करेंगे, तो इस पर आप affiliate sales, native advertising, display ads and sponsorship के जरिए भी पैसा कमाने सकते हैं।
Linkedin में Earning तेजी से कैसे बढ़ाये?
दोस्तों Join और create linkedin groups मतलब अपने interest के अनुसार linkedin group को या तो create कीजिये या फिर join कर लीजिए।
ऐसा करने से आप अपने network को professionally grow कर पांएगे। linked in profile पर sign up करिए। ये ऐसा profession service market place है जहाँ पर आप best freelancing और independent jobs ढूँढ सकते हैं।
- इसके लिए आपको इसमें register करना होगा।
- अगला है एक professional headshot use करिये।
- अपने profile पर ज्यादा से ज्यादा visitors लाने के लिए attractive photo का भी बड़ा role होता है।
- इसके लिए आप professional plot को use कर सकते हैं। यानी कि अपना ऐसा photo use कीजिए जिसमे आपके head से लेकर shoulder तक दिखाई दे।
- ऐसी photo पर आपको 20 times more views मिलते है।
- अगला है linkedin पर video directly upload करिए। जब LinkedIn पर direct video upload किया जाता है। तो linkedin उसे ज्यादा views दिलाता है। ये videos 10 min के हो सकते हैं लेकिन इनहे short or presize के लिए best option होगा।
- इन videos में industry breaking news and opinion होने से ज्यादा views मिल सकते हैं।
Linkedin में क्या हमें membership लेना चाहिए?
दोस्तों linkedin कि basic membership free होती हैं ताकि यहाँ पर आप अपनी professional profile create और maintain कर सके। लेकिन आप जब premium subscription upgrade करेंगे तभी आप product और feature को access कर पाएगे।
मैं यहाँ कोई linkedin को promote नहीं कर रहा हूँ और न मुझे company linkedin को promote करने के लिए पैसा दे रही है। मैं सिर्फ आपको linkedin से जुडी सारी सही और महत्वपूर्ण जानकारी बता रहा हूँ।
- इसके subscription में marketing requirements learning products शामिल है।
- आप LinkedIn premium को 1 month के लिए free में try कर सकते हैं।
- इस premium 1 month free trial के लिए आपको अपना credit card number डालना होगा।
- आपको ये भी बता दे कि आपका free trial exactly 1 महीने के बाद expire हो जाएगा।
- अगर आपने इसकी expire होने से पहले इस trial को cancel नहीं किया तो आपके card से charge लेकर paid subscription में convert कर दिया जायेगा
- अगर आप एक बार free premium subscription trial use कर चुके हैं, तो अगले 12 महीने तक आप दुसरे free trial के लिए eligible नहीं होंगे।
इन सारी बात को ध्यान में रखते हुए आपको linkedin subscription लेना होगा। इसके लिए आपको charge देना होगा और इसके बाद linkedin आपकी professional requirement को fulfill करने में पुरा support देगा। Linkedln premium का cost कितना होगा। ये आपकी membership पर depend करेगा।
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Linkedin membership subscription की cost कितने प्रकार की है?
Linkedin membership subscription cost चार प्रकार की होती है जो निम्नलिखित है।
- Premium career – इसके लिए आपको approx 29.99 dollars per month pay करना होगा और अगर आप पूरे साल का एक साथ pay करेंगे तो ये cost होगी 239.88 dollars.
- Premium business – इसका per month cost approx 59.99 dollars और yearly cost होगा 575.88 dollar.
- Premium sale – इसका भी per month cost approx 79.99 dollars होगा और yearly cost होगा 779.88 dollars.
- Premium hiring इस membership के लिए आपको per month approx cost 119.95 dollars pay करनी होगी और yearly cost 1199.40 dollar होगी।
आप अपने profession के according इनमें से suitable membership ले सकते हैं।
Linkedin के फायदे क्या है?
LinkedIn ke fayde – LinkedIn premium membership ले लेने के बाद linkedin आपको इतना सारा strong platform available कराता है, जहाँ पर आप 500 से भी ज्यादा professional के बीच में अपने brand को present कर सकते हैं।
Leads generate कर सकते हैं। brand, awareness field कर सकते हैं और linkedln पर strategic partnership भी established कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी linked in page पर targeted audience को attract भी तो करना होगा।
इसलिए अब आपको कुछ ऐसी tips बताते है जिनकी मदद से आप linkedln पर audience को engage कर सकते हैं और अपने business को बढ़ा सकते हैं।
Linkedin में follower कैसे बढ़ाये?
Linkedin में Audience को आकर्षित करने के महवपूर्ण 20 tips –
- अपना effective LinkedIn page बनाईए जिसमें आपकी linkedin कि organisation profile होगा।
- अपने LinkedIn profile को up to date रखीये। आपका 1st profile आपका 1st impression होता है। इसलिए इसका perfect होना ज़रूरी हैं।
- आपका profile जितना up to date रहेगा उतनी ही आपकी contact rate बढेगी। आपके profile में 100 % complete हो। ये aim बनाकर अपना profile तैयार कीजिए।
- अपने latest work examples इसमे जरूर add कीजिए।
- अपनी audience and goals को define कीजिए। भले ही आप lead generate करना चाहते हैं या फिर brand awareness बढ़ाना चाहते हैं तो आपको सही audition और सही goals को target करना होगा।
- सही auditions को target करेंगे तो lead में अपने आप generate हो जाएगा।
- अपनी page को optimize कीजिए। अगर आप चाहते हैं कि आपकी company की offers ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचे तो अपनी page को optimize कीजिए ताकि उसे easily search किया जाए।
- इसके लिए suitable keywords insert and relevant key को ज्यादा से ज्यादा share कीजिए।
- अपने followers बढा़इए। आपकी हर update आपकी followers बढ़ सकती हैं, जो आपको अपनी brand के लिए relevant audience available करवाएगी।
- इसके लिए आप अपनी site या blog पर follow button use किजिये।
- Engaging content publish कीजिए। ऐसा content publish कीजिए जैसा आपके target audience पढ़ना चाहते हैं।
- linkedin पर अपने page पर fresh idea और leadership content publish करके audience को increase कर सकते हैं।
- जितनी importance आपकी experience कि होगी उतनी ही आपकी authenticity की भी होगी। इसलिए fake information बिल्कुल ना दे।
- अपने profile connection को linked in page follow करने के लिए invite करिए।
अपनी company की page को emails and blogs के जरिए promote करिए। - Engagement increase करने के लिए rich media use कीजिए। text content के बजाय images use कीजिए कयोंकि ये 6 time more engagement लाती हैं। आप 1 से 2 मिनट तक का video upload कर सकते हैं।
- आपको पता होना चाहिए कि live video बहुत effective साबित होते हैं और PDF और PowerPoint जैसे documents आपकी के brand के unique features को showcase कर सकती हैं।
- अपने best content को highlight करिए।
- Linked in add campaign के जरिए goals को achieve करिए।
- Linked in showcase page create करिए ताकि target community को engage कर सके और ये इतना effective होता है, ये जानने के लिए आप Adobe का example ले सकते हैं। जिसकी different products और communities के लिए 5 show case pages है।
- Linked in analytics को regularly check करते रहीए ताकि आपकी linked marketing strategy में सुधार होता रहे।
दोस्तों इतने सारे important and effective tips जान लेने के बाद आप अपने page पर audience को जरूर attract कर पांएगे।
लेकिन अगर आप जल्दी grow करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको linkedin ad campaign के बारे में जरूर जानना चाहिए। तो आइए इसके बारे में हम आपको बताते है।
Linkedin Ad Campaign क्या होता है?
दोस्तों अगर आप linkedin में जल्दी grow करना कहते है तो आपको linkedin ad campaign की आवश्यकता होगी तो आइये इसे समझते है
- सबसे पहले अपने लिए free linked in page बनाइए।
- इसके लिए आपको linked in account और verified email address चाहिए होगा।
- अपना objective clear करिएताकि आपकी objective के base पर campaign को customize किया जा सके।
- objective से मतलब हैं उस action से जो आप अपने customer से expect करते हैं यानि जब वो आपका ad देखते हैं तो उन्हें क्या action लेना चाहिए।
- Idefinately व् action आपके brand के favor में ही होना चाहिए। इसलिए आपका objective एकदम clear होना चाहिए। इसके बाद आपको ad format को select करना होगा।
- linkedin पर advertiser के रूप में आप sponsored content, sponsored messaging, text ads and इन तीनों format का mix format use कर सकते हैं।
इस sponsored content में singal image ads, carousel ads, video ads शामिल होती हैं और ये linked in speed में desktop, mobile और tablet पर चलता है।
sponsored messaging personalized targeted linked in messages deliver करती हैं। जिसमेंemail की comparison में ज्यादा conversion drive होता है। Messages ads and conversion ads दो formats है।
Text ad linked in top पर दिखने वाले PPC यानी pay per click और cost per impression यानी CPM ads होते हैं, जिसमें simple headlines description और small images होते है। आगे आपको अपनी campaign manager account को create करना होगा।
campaign manager linked in का all in one advertising platform है, इसमे आप accounts को set कर सकते हैं। campaigns को run कर सकते हैं और shining करने के साथ ही अपना बजट भी control कर सकते हैं। इसे शुरू करने के लिए आपको एक linked account और credit card कि जरुरत होगी।
जब आप ad campaign शुरू करेंगे तब आपको इसमे Bid भी लगानी होगी। लेकिन अपने ad के लिए right bid कैसे select करे? ये जानते हैं। linkedin campaign के जरिए efficient result पाने के लिए सही bid approach करना बहुत जरूरी हैं।
Bid क्या है? इसका क्या मतलब होता है?
Bid का मतलब है कि आप एक specification के लिए कितना pay करना चाहते हैं।
जैसे की एक click के लिए आप जो बीड type choose करेंगे उसके according linked in आपके लिए suitable बीड choose करेगा। यहाँ किसी भी बजट से start कर सकते हैं और अपने ads को किसी भी समय adobe कर सकते हैं।
आप अपनी ad price यानी CPC (cost per click), CPM (cost per thousand impression) और CPS (Cost per send) के base पर select कर सकते हैं।
linkedin ad auction के जरिए sale किए जाते है, जब आप ad चलाते हैं तब आप ऐसे advisors के साथ bid करते हैं, जिनहोने आप ही के साथ same audience तक पहुंचने के लिए ad चलाया हैं।
Linkedin ad campaign के लिए Bid Type
Linkedin ad campaign आप इन चार type के bid option अपने लिए perfectly choose कर सकते हैं।
- Automated bidding जो की impression के according charge करती हैं। अपने set बजट में best result के लिए आप इसे select कर सकते हैं। पहले ad campaign में ये option सही साबित होता है।
- Target cost bidding जिसमे आप target specify कर सकते हैं।
- Maximum cost bidding जिसमें आप maximum bid amount set कर सकते हैं।
- Enhanced CPC bidding जिसके जरिए bids और conversion के लिए ज्यादा से ज्यादा optimize किया जा सकता है। linkedin kya hai
Bid choose करते समय आपको ध्यान रखना होगा कि आपकि bid ज्यादा low भी न हो और आपकी competitive से कम भी न हो। वरना आपकि audience तक पहुंचने कि opportunity miss करनी पड़ सकती है।
तो चलीए अब आगे बढ़ते है और जानते है LinkedIn पर sale boost करने के लिए best marketing tools के बारे मे।
LinkedIn में sale बढाने के best tools कौन से है?
LinkedIn पर sale boost करने के लिए best marketing tools निम्न है –
- Linkedin sale navigator – ये tool आपकि sale increase करने में बहुत ही helpful रहेगा कयोंकि इसका goal buyers and sellers को connect करना है।
- Linkedin pluggings – अपनी audience को आपकी company के साथ information देने के लिए आप इनमे से suitable plugins का use कर सकते है। जैसे कि share, follow company, company profile, member profile, alumni tool, company insider, LinkedIn autofill, jobs and job titles you might be interested in.
- Leadfuse – ये एक ऐसा tool है जो एक simple search के जरिए leads कि list और target accounts quickly create करने मे help करता है।
- Outro – ये ऐसा tool है जो instantly 2 sources से potential client को ढूँढ लेता है Your Network and The Outro community.
- Salestools io – ये ऐसा lead generation software जिसके जरिए Linkedin से linked list को excel मे downloed कर सकते है।
- E link pro – इसके जरिए हर दिन 800 profile यानी कि 800profiles automatically visit किए जा सकता है और जब आप लोगों केpage को visit करेंगे तभी तो लोग आपके page को visit करेंगे और उनमे से कुछ आपके connection बनेगे और कुछ lead बनेगे।
- Guru – चाहे आप individually work करते हो या large sale marketing का part हो आप smart और fast work करना चाहते ही होंगे और इसमें guru will help you. कयोंकि guru आपका accounts में variety detail available कराता है और आपको prospect competitors industry के according sales guidance और current customers भी provide कराता हैं।
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निष्कर्ष
दोस्तों उम्मीद करता हूँ, आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा जिसमे हमने विस्तारपूर्वक linkedin kya hai एवं इससे जुडी हर जानकारी देने की हमने कोशिश की तथा step by step समझा कैसे आप Linedin App से कमाई कर सकते है। दोस्तों इसके बावजूद यदि आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो निचे कमेन्ट में बताये एवं आर्टिकल पसंद आने पर इसे शेयर जरुर करे।